Google क्या है और ये क्या और कैसे काम करता है

Google

आज के इस इंटरनेट के दौर में हम अपने हर सवाल का जवाब गूगल पर ढूंढते है। गूगल ने हमारे जीने के अंदाज को ही बदल कर रख दिया है। आज के दौर में जो भी स्मार्टफोन अपने साथ रखता है वो कहीं ना कहीं गूगल पर निर्भर होता है। कभी आपके मन में सवाल उठता होगा कि आखिर गूगल क्या है- What is Google in Hindi? और भी बहुत सारे सवाल होते है गूगल के लिए । इस Article में हम गूगल के बारे में विस्तार से जानेंगे। अगर आप गूगल के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हो तो इस Article को अंत तक पढ़े।

गूगल क्या है – What is Google in Hindi?

Google एक इंटरनेट सर्च इंजन है। यह एक proprietary algorithm का उपयोग करता है जो डेटा के सबसे अधिक प्रासंगिक और भरोसेमंद स्रोतों को प्रदान करने के लिए खोज परिणामों को पुनः प्राप्त करने और सही order में प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google का मिशन “दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सभी लोगो के लिए सुलभ और उपयोगी बनाना है।” यह दुनिया का नंबर 1 सर्च इंजन है। Google सर्च इंजन इतना प्रभावी है कि Google शब्द का उपयोग एक क्रिया के रूप में भी किया जा सकता है, ताकि जब कोई Google पर कुछ खोजे, तो वे इसे “Googled” कह सकते हैं।

दूसरे शब्दों में कहे तो यह एक American Multinational Public Company है। गूगल Search Engine के आलावा हमें कई तरह की सेवाएं भी प्रदान करता है जैसे Email Address, Storage Driver, Map, Play Store, Word Document, Youtube आदि।

गूगल किसने बनाया है – Who Created The Google in Hindi

यकीनन हम उस इंसान के बारे में जरूर जानना चाहेंगे जिसने गूगल के ज़रिये हमारी जिन्दगी को इतना आसान बना दिया है । तो हम अब बात करेंगे कि गूगल किसने बनाया ।  गूगल को बनाने वाले दो अविष्कारक के नाम है – Larry Page एंड Sergey Brian । यही दो लडके हे जिन्होंने गूगल की स्थापना की थी।

इन दोनों ने गूगल को एक प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया था जब ये दोनों केलिफोर्निया में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी P.hD.की पढ़ाई पूरी कर रहे थे। जब उन्होंने यह प्रोजेक्ट शुरू किया था तब ये कल्पना कोई नहीं कर सकता था कि यह अविष्कार इतना उभर कर आएगा ।

गूगल के CEO कौन है ?

वैसे तो आप सब जानते ही होंगे कि गूगल के CEO भारतीय नागरिक सुन्दर पिचाई हैं। और आप सोच सकते हैं कि जब कोई इतनी बड़ी कम्पोनी में CEO के स्थान पर हैं तो उसकी कमाई कितनी होगी । सुन्दर पचाई की साल भर की कमाई 1200 -1300 करोड़ हैं जिसे जान कर हर कोई चौंक जायेगा ।

गूगल किस देश की कंपनी है?

इस बात की तो पूरी आशा है कि गूगल कंपनी को ले कर हर कोई confuse रहता है। इसलिए हम यहां स्पष्ट करना चाह रहे है कि गूगल एक अमेरिकन कंपनी है। अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया में स्थित है। अक्सर लोग सीईओ के नाम से इसे भारत की कंपनी को समझने का धोखा खा जाते हैं।

गूगल का इतिहास – History Of Google in Hindi

Google कंपनी को आधिकारिक तौर पर 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा Google खोज को बाजार में लाने के लिए लॉन्च किया गया था। Larry Page और Sergery Brin ने अपने P.hD. के दौरान गूगल को एक प्रोजेक्ट के रूप में स्टार्ट किया था। धीरे धीरे यह इतना successful प्रोजेक्ट बना गया कि इसने अपने तरह तरह की सर्विसेस देना शुरू कर दिया । 2004 में वर्ल्ड की Largest Media Company बन गई ।

उसके बाद 2004 में उसने gmail, 2005 में Google Map, 2008 में  Google Chrome और भी बहुत तरह की product services देना शुरू कर दिया।

गूगल के फायदे – Advantage of Google

गूगल हमें हर तरह की जानकारी देने के लिए तैयार रहता है और हम आसानी से किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं ।

नई जगह पर भी हम बिना किसी परेशानी के पहुँच जाते है और ये सारा गूगल से ही संभव हो पाया है ।

जैसा कि हम जानते है इस नए दौर में मार्केटिंग का सबसे बड़ा माध्यम भी गूगल ही है । Digital Marketing गूगल पर ही संभव हो पाती है ।

बेरोजगार युवाओं के लिए पैसे कमाने का जरिया भी गूगल उपलब्ध करा रहा है । जैसे कि youtube और blogging के ज़रिए अच्छी खासी कमाई हो जाती है ।

Related posts

Leave a Comment