Best Home Remedies For Back Pain Relief

home remedies for back pain

In today’s age, it is common to have headaches, back pain, Stomach Pain and today’s youth go to the gym to try to lose weight and they bring back pain disease.

Home Remedies For Back Pain

Back Pain आजकल आम हो गया है। सिर्फ बड़े लोग ही नहीं बल्कि youngsters भी Back Pain की शिकायत करते रहते हैं। पीठ दर्द का मुख्य कारण disorganized lifestyle and manual labor है। ज्यादातर लोगों को कमर के मध्य या निचले हिस्से में pain महसूस होता है। यह Back Pain और कूल्हों दोनों तक फैल सकता है। बढ़ती उम्र के साथ Back Pain की समस्या बढ़ती जाती है। नतीजा काम करने में परेशानी होती है। कुछ आदतों को बदलकर इससे काफी हद तक बचा जा सकता है। आज हम आपको Back Pain के घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं।

Causes of Back Pain

  • Your Job work

यदि आपका अधिकांश कार्यालय भारी चीज़ों को खींचने या अपनी रीड की हड्डी पर दबाव महसूस करने वाली चीज़ों से संबंधित है, तो यह Back Pain का मुख्य कारण हो सकता है। कभी-कभी लंबे समय तक office की chair पर बैठे रहने से भी पीठ में दर्द या पीठ में तकलीफ होती है।

  • Your Bag

कभी-कभी कुछ लोगों को अपने अधिक वजन वाले bag को उठाने के कारण back pain होता है। हम अपने सामान पर जो दबाव डालते हैं वह हमारी रीड की हड्डी के निचले हिस्से पर पड़ता है जो हमारी waist है। ऐसी स्थिति में, आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा कि आप flywheel का उपयोग करें।

  • Excess Workout

कभी-कभी gym जाने वाले या golf खेलने वाले लोगों को over-exercise के कारण पीठ में दर्द होता है। ओवर-एक्सरसाइज आपके शरीर के लिए हानिकारक है क्योंकि आपको न केवल back pain होगा बल्कि शरीर के अन्य अंगों में भी दर्द होगा। ऐसे समय में या तो कुछ दिन rest करें या कुछ आसान exercise करें।

Home Remedies For Back Pain

  1. Ginger

back Pain में आराम पाने के लिए Ginger को एक medicine के रूप में प्रभावी माना जाता है। जब भी आप Back Pain से पीड़ित होते हैं तो Ginger का विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। नीचे आप देख सकते हैं कि Back Pain के लिए अदरक का उपयोग कैसे किया जाता है।

How to use

Ginger का पेस्ट बनाएं और इसे pain वाले स्थान पर लगाएं और ऊपर से eucalyptus oil लगाएं।
ताजे अदरक के 4-5 टुकड़े लें और इसे डेढ़ कप पानी में डालकर धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे छानकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। थोड़ा सा honey डालकर पिएं।
आधा चम्मच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच लौंग पाउडर और एक चम्मच अदरक पाउडर को मिलाकर एक हर्बल चाय बनाएं और स्वाद के साथ दर्द से राहत पाएं।
वास्तव में, अदरक में anti-inflammatory compounds होते हैं जो हमें pain से राहत देते हैं।

  • Basil

Basil का उपयोग वर्षों से medicines के रूप में किया जाता रहा है। जुकाम के लिए इसका काढ़ा या oil फायदेमंद है। इसमें विरोधी भड़काऊ और pain killer गुण होते हैं। इसलिए, यह पीठ दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है।

How To Use

एक कप पानी में 8-10 Basil के पत्तों को तब तक उबालें जब तक कि उबल कर आधा न रह जाए,
इसके ठंडा होने के बाद, इसमें एक चुटकी salt मिलाएं और इसे रोजाना पियें।
इससे लंबे समय तक back pain में राहत मिलेगी।

  • Poppy seeds

सुबह-शाम एक कप milk में एक कप Poppy seeds ​​और sugar candy मिलाकर पिएं। यह जल्द ही आपको कमर दर्द से राहत दिलाएगा क्योंकि Poppy seeds ​​का पीठ दर्द के लिए प्रभावी उपचार है।

  • Herbal Oil

Herbal Oil से पीठ की मालिश करने से muscles को आराम मिलता है और back pain कम होता है। आप किसी भी Herbal Oil जैसे eucalyptus oil, almond oil, olive oil or coconut oil आदि का उपयोग कर सकते हैं। पहले तेल को थोड़ा गर्म करें और फिर दर्द वाले स्थान पर धीरे से मालिश करें।

  • Garlic

रोज सुबह खाली पेट Garlic की three to four buds का सेवन शुरू करें। इससे न केवल back बल्कि body के कई जरूरी अंगों को फायदा होगा। Garlic का तेल back pain के लिए भी बहुत प्रभावी है। ऐसे करें Garlic oil का इस्तेमाल:

Add three garlic buds in coconut oil, mustard oil or sesame oil.
इसे तब तक उबालें जब तक Garlic की कलियां काली न हो जाएं।
इस oil को छान लें और ठंडा होने दें।
Garlic का oil तैयार है और आप इस Garlic के oil से मालिश कर सकते हैं। आपको back pain से तुरंत राहत मिलेगी।

  • Ice

Ice दर्द और सूजन को कम करने के प्रभावी उपायों में से एक है। इसलिए जब आपको back pain हो, तो इसे Ice से सेक करें। Ice को कुचलें और इसे एक कपड़े में बाँध लें और इसे pain वाले स्थान पर 10 से 15 minutes तक रखें। ऐसा हर दो घंटे में करें और आप जल्द ही back pain से राहत महसूस करेंगे।

  • Rock salt

Rock salt पीठ दर्द को कम करता है और सूजन में राहत देता है। Rock salt में पानी मिलाकर गाढ़ा paste तैयार करें। अब इसे एक कपड़े में डालकर निचोड़ लें, ताकि बचा हुआ पानी भी बाहर आ जाए। अब इस paste को अपनी back पर लगाएं।

  • Chamomile Tea

Chamomile Tea इतनी प्रभावी है कि मांसपेशियों के ऐंठन को ठीक करने के लिए एक कप गर्म Chamomile पर्याप्त है। एक कप पानी में एक चम्मच कैमोमाइल उबालें। अब इसे छानकर पी लें। इस tea को रोजाना दो बार पियें।

  • milk

milk, calcium का एक स्रोत है जो bones and muscles को मजबूत रखने में मदद करता है। body में calcium की कमी के कारण भी back pain की समस्या होती है। इसलिए, नियमित रूप से milk पिएं और यदि आपको sweets की आवश्यकता महसूस होती है, तो इसके साथ honey मिला कर पीएं।

Related posts

Leave a Comment