High Salary Courses After 12th Science in 2019

Courses After 12th Science

Courses After 12th Science

भारत में, हम सभी की सामान्य मानसिकता है कि Engineering और Medical 12 वीं Science के बाद एकमात्र विकल्प हैं। जो छात्र 12 वीं विज्ञान में हैं, उन्हें अपने लक्ष्य के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। सबसे पहले, हम आपको बताना चाहते हैं कि 12 वीं के बाद courses बहुत से उपलब्ध हैं। आप diploma courses, engineering courses, technical courses और अन्य जैसे courses चुन सकते हैं।

BE/B.Tech- Bachelor of Technology

12 वीं विज्ञान के बाद मुख्य courses BE / B.Tech- Bachelor of Technology है। उन सभी छात्रों को जिन्हें इस कक्षा में सबसे अच्छा प्रतिशत मिला है और technology में रुचि है, तो आपको इस courses के लिए जाना चाहिए।

इस Degree कोर्स में, आपको एक अलग क्षेत्र मिलेगा जैसे:

  1. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  2. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  3.  इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  4. असैनिक अभियंत्रण
  5. रासायनिक अभियांत्रिकी
  6.  आईटी इंजीनियरिंग/Digital Marketing
  7. Aeronautical & Aerospace Engineering
  8. इलेक्ट्रानिक्स
  9. दूरसंचार
  10. Biotechnology
  11. Genetic
  12. टेक्सटाइल इंजीनियरिंग
  13. ऑटोमोबाइल

B.Arch- Bachelor of Architecture

B.Arch- 12 वीं विज्ञान के बाद बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर 5 वर्षीय स्नातक course है। इस कोर्स में, आप पेशेवर आर्किटेक्ट में मास्टर होंगे जो private constructions and government constructions करने में सक्षम हैं।

इस पाठ्यक्रम में निम्नलिखित तकनीकों को शामिल किया गया है:

  • निर्माण के लिए मॉडल तैयार करना
  • निर्माण का खाका तैयार करना
  • किसी भी भूमि और भवन की भौतिक संरचना

BCA- Bachelor of Computer Applications

12 वीं science के बाद बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन 6-सेमेस्टर कोर्स है। जो छात्र computer science में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस कंप्यूटर कोर्स को चुनना चाहिए। इस computer degree course करने के बाद विशाल अवसर हैं। इस कोर्स में, आप डेटाबेस, नेटवर्किंग, डेटा संरचना, कोर प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे ‘C’ और ’java’ के बारे में जानेंगे।

B.Sc.- Bachelor of Science

बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) 12 वीं विज्ञान के बाद एक बहुत ही सामान्य कोर्स है। यह वह पाठ्यक्रम है जो कौशल और अंतःविषय ज्ञान में सुधार करने के लिए बनाया गया है। जो छात्र सरकार में नौकरी पाने के लिए दृढ़ विश्वास रखते हैं, वे इस पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं।

इस कोर्स में, आप एक अलग क्षेत्र चुन सकते हैं जैसे:

  1. B.Sc.- सूचना प्रौद्योगिकी
  2. B.Sc- नर्सिंग
  3. B.Sc- इंटीरियर डिज़ाइन
  4. बीएससी – पोषण और आहार विज्ञान
  5. B.Sc- एप्लाइड जियोलॉजी
  6. B.Sc.- भौतिकी
  7. बीएससी रसायन विज्ञान
  8. बीएससी गणित

BPharma- बैचलर ऑफ फार्मेसी

जो छात्र medical field में रुचि रखते हैं, वे 12 वीं विज्ञान के बाद BPharma कोर्स चुन सकते हैं। यह 4 साल का डिग्री कोर्स है और आप दवाओं और medicines, Pharmaceutical Engineering, Medicinal Chemistry आदि के बारे में जानेंगे। इस कोर्स के बाद आप दवाओं के पर्चे, निर्माण और प्रावधान से संबंधित उद्योगों के लिए फार्मासिस्ट के रूप में काम करेंगे। आप इस तरह के विषयों के बारे में जानेंगे:

  • Human Anatomy & Physiology
  • Biochemistry
  • Pharmaceutical Maths & Biostatistics
  • Pharmaceutical Biotechnology

BDS- Bachelor of Dental Surgery

MBBS के बाद, द बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) 12th Science के बाद लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है। यदि आप वास्तव में govt. और private field में एक प्रतिष्ठित नौकरी से प्यार करते हैं, तो आपको इस पाठ्यक्रम का चयन करना चाहिए। बीडीएस 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है और आपको भारत में कई संस्थानों और विश्वविद्यालयों में surgical procedures, Dental materials, Dental Anatomy & Oral histology, Oral Pathology, Community Dentistry, Pedodontics, Oral Medicine & Radiology आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह पाठ्यक्रम प्रदान करना। आप स्पष्ट प्रवेश परीक्षा या 12 वीं विज्ञान के बाद इस कोर्स के लिए पात्र हो सकते हैं।

Animation, Graphics, and Multimedia

अगर आपको Designing और Drowing में दिलचस्पी है तो आपको 12th साइंस के बाद एनिमेशन, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया कोर्स का चयन करना चाहिए। इस क्षेत्र में, इस नौकरी को पूरा करने के बाद आपको बहुत सारे अवसर और सम्मानित नौकरियां मिलेंगी। कई संस्थान हैं जो एनिमेशन, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया के लिए डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं।

आप कुछ प्रमाणित पाठ्यक्रमों के लिए भी जा सकते हैं जो एनीमेशन से संबंधित हैं:

  • Certificate in VFX
  • Certificate in 2D Animation
  • Certificate in 3D Animation
  • Certificate in Editing, Mixing and Post Production Works
  • Certificate in CG Arts

BPT- बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी

BPT 12 वीं साइंस के बाद 4.5 साल का मेडिकल कोर्स है और यह उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा कोर्स है जो वास्तव में fitness के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इस कोर्स में, आपको 6 महीने की internship मिलेगी और इस internship में आप physical therapy, massages, physical movements and exercise to improve and cure injuries, deformities, and diseases के बारे में जानेंगे।

इस कोर्स के बाद आपको जैसे अवसर मिलेंगे:

  1. सहायक फिजियोथेरेपिस्ट
  2. ग्राहक सेवा सहायक
  3. Osteopath
  4. Research Assistant
  5. शोधकर्ता
  6. Sports Physio Rehabilitator
  7. थेरेपी मैनेजर।

Conclusion:
इस लेख में, हमने आपको 12 वीं के बाद के पाठ्यक्रमों के बारे में सभी जानकारी दी है। Science के बाद, आपके पास कई विकल्प हैं और आप अपना करियर बनाने के लिए अपना रास्ता चुन सकते हैं। अपनी रुचि के साथ जाएं और अपने भविष्य में सर्वोत्तम अवसर प्राप्त करें।

Also Read – Courses after 10th Standard

Related posts

One Thought to “High Salary Courses After 12th Science in 2019”

  1. parveen iiadm

    This is a great post. I check your blogs regularly but after reading this blog and I’m inspired. It is extremely helpful information 🙂 I read such information a lot, for my personal knowledge.

Leave a Comment